5 लाख कम से भी कीमत में खरीदेंगे यह 35 की माइलेज देने वाली Maruti Suzuki Celerio

Maruti Suzuki Celerio बाजार में मारुति ने अपना एक अलग ही दबदबा बना रखा है इनकी गाड़ियां सबसे ज्यादा हाई डिमांड में रहती है इनकी गाड़ियां जब सड़क पर निकलती है तो देखने को हर जगह मिल जाती है और कोई भी नहीं चाहता है कि उनकी गाड़ी अच्छी नहीं है उसकी खुद की कर हो पर हमेशा वह बजट और माइलेज की वजह से इसे डाल देता है पर इस कंडीशन में मारुति सुजुकी की हर एक कर परफेक्ट बैठी है या हम बात करने हमारे देश में जो की सेलेरियो की जो अपने ज्यादा माइलेज और अपने कम कीमत के लिए जानी जाती है।

Maruti Suzuki Celerio Review

सुजुकी सिलेरियो के डाइमेंशन की बात करें तो इसका डाइमेंशन ऑटो K10 से भी बड़ा निकलता है आपको बता दे की मारूति सेलेरियो की लंबाई 3695 म और चौड़ाई 1655 म और ऊंचाई 1555 म है इसका वहीं बेस 2435 है और इसमें 313 लीटर का बूट स्पेस मिलता है यह एक फाइव सीटर कर है।

आरती सिलेरियो के इंजन को देखा जाए तो इस कर में आपको सीएनजी विकल्प मिल जाता है इसमें आपको 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है जो कि पेट्रोल पर स्टार्सेट स और निवासी म जबकि सीएनजी पर 56.7 स और बीएससी म का पावर जेनरेट करता है इस कर में आपको फाइव स्पीड मैनुअल और फाइव स्पीड m80 का वेरिएंट मिल जाता है और सीएनजी वर्जन में सिर्फ पांच स्पीड मैन्युअल गियर बॉक्स मिलते हैं माइलेज की बात की जाए तो कंपनी ने दावा किया है कि यह कर पेट्रोल पर 24 पॉइंट में किलोमीटर तक की माइलेज देती है और सीएनजी पर 35.6 किलोमीटर तक की माइलेज देती है तो इस प्राइस में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कर यह निकालकर आती है।

Maruti Suzuki Celerio

Maruti Suzuki Celerio का इंजन एक 1.0 लीटर केन-बॉडी इंजन है, जिसमें 3 सिलिंडर्स हैं। यह इंजन मैन्युअल और AMT ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है और इसमें कम्पैक्ट गाड़ी के लिए उच्च माइलेज़ प्रदान करने का प्रयास किया गया है।

यह इंजन 67 बीएचपी और 90 न्यूटन-मीटर का मैक्सिमम टॉर्क प्रदान करता है। सेलेरियो का इंजन उच्च इंजन फ्यूल एफिशिएंसी के साथ आता है और इसे शहरी और हाइवे ड्राइविंग के लिए सुचारू बनाया गया है। इसकी स्मूथ ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) वेरिएंट्स भी उपलब्ध हैं जो ड्राइविंग को और भी सुविधाजनक बनाता है।

प्रतिस्लेरियों की कीमत की बात करी जाए तो इसकी अलग-अलग वेरिएंटों के हिसाब से अलग-अलग कीमत रखी गई है और इसकी कीमत 525 लख रुपए से लेकर एक्स शोरूम 7 पॉइंट 14 लख रुपए तक रखी गई है।

सेलेरियो का इंजन मारुति सुजुकी की AGS टेक्नोलॉजी के साथ भी उपलब्ध है, जिससे आपको मैन्युअल गियर चेंज करने की जरूरत नहीं होती। यह गाड़ी निम्न भूमि स्वतंत्रता, अच्छी ब्रेकिंग परफॉर्मेंस, और कम स्टीयरिंग रेडियस के साथ आती है, जिससे शहरी इंडियन रोड्स पर इसका चलन बहुत ही सुविधाजनक है।

सेलेरियो का इंजन स्मूथ और स्टेडी ड्राइविंग एक्सपीरियंस प्रदान करता है, जिससे यात्रा का मजा बढ़ता है। इसमें इंजन के साथ संगत मैच होने वाले सस्ते रखरखाव और भी एक बड़ा पॉइंट हैं, जिससे इसे बजट-फ्रेंडली बनाता है।

सेलेरियो का इंजन न्यूनतम अंतररुजीय फ़्यूल इंजेक्शन (MPFI) तकनीक का उपयोग करता है, जो इसे ऊर्जा दक्ष और प्रदर्शनशील बनाता है। इसका सुस्त रिस्पॉन्स और शक्तिशाली इंजन होने के कारण यह गाड़ी शहरी और यातायात योग्य स्थितियों के लिए उपयुक्त है।

इसके इलावा, सेलेरियो का इंजन न्यूनतम ऑपरेटिंग कॉस्ट और बीमा प्रीमियम के साथ एक सामान्य उपकरण भी प्रदान करता है, जो इसे अनुकूलित बनाता है। इसका इंजन डिजाइन और मारुति सुजुकी के इंजन क्षेत्र में विशेषज्ञता के कारण यह गाड़ी उच्च प्रदर्शन और भरपूर इंजन लाइफ के साथ आती है।

Leave a Comment